खाद्य सुरक्षा योजना:खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्र लोगों के राशन कार्ड होंगे निरस्त

Image
खाद्य सुरक्षा योजना: अपात्र लोगों के राशन कार्ड होंगे निरस्त प्रस्तावना: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत, जो कि भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गई है, उसका प्राथमिक उद्देश्य गरीब और असहाय लोगों को खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना है। इसी प्रकार, उन लोगों के राशन कार्डों को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है जो योजना के तहत अपात्र माने जा रहे हैं। सत्यापन प्रक्रिया: अपात्रता के आधार पर तैयार की गई सूचियों का सर्वे किया जाएगा, और उनकी सत्यापन प्रक्रिया कोर कमेटी के द्वारा संचालित की जाएगी। अपात्र परिवारों के राशन कार्डों का निष्कासन: सरकारी आदेश के अनुसार, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की सूचियों में सम्मिलित अपात्र परिवारों के राशन कार्डों और अन्य डुप्लीकेट राशनकार्डों को प्रशासन द्वारा निष्कासित किया जाएगा। योजना से गेहूं प्राप्ति: कुछ परिवार योजना के तहत राशन का गेहूं भी प्राप्त कर रहे हैं, जो कि निराधारित है। इसे रोकने के लिए, उप जिला कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में सूचियों का सर्वे और सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। समस्याएं और निराधारितता: सूचियों में कई चयन

राजस्थान के स्कूल और कॉलेजों में गर्मियों की छुट्टियां: संपूर्ण जानकारी

 

राजस्थान के स्कूल और कॉलेजों में गर्मियों की छुट्टियां: संपूर्ण जानकारी

  1. छुट्टियों की घोषणा: राजस्थान की सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई हैं। छुट्टियां 01 मई से 30 जून 2024 तक रहेंगी।

  2. परीक्षाओं का पूरा होना: शिक्षा विभाग ने सभी कक्षाओं की परीक्षाएं पूर्ण कर दी हैं।

  3. छुट्टियों की अवधि: ग्रीष्मकालीन अवकाश 2 महीने तक रहेगा। छुट्टियां प्रदेशभर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में मनाई जाएंगी।

  4. कॉलेजों की खुलेगी तारीख: राजस्थान की कॉलेज और विश्वविद्यालय जुलाई में खुलेंगे।

  5. प्रवेश प्रक्रिया: यूजी और पीजी के प्रवेश कार्यक्रम भी जुलाई में प्रारंभ होंगे।

  6. सेमेस्टर परीक्षाएं: सेमेस्टर पाठ्यक्रम और सालाना परीक्षाएं विचारात्मक रूप से चल रही हैं।

  7. नोटिस की महत्ता: छुट्टियों के संबंध में अंतिम निर्णय स्कूल और कॉलेज द्वारा जारी किए गए नोटिस को ही माना जाएगा।

यह निर्देश विद्यार्थियों को उनकी छुट्टियों के संबंध में सही जानकारी प्रदान करते हैं। छुट्टियों के दौरान, विद्यार्थी अपने स्कूल और कॉलेज द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करें।

Join WhatsApp Group Join Now





Comments

Popular posts from this blog

खाद्य सुरक्षा योजना:खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्र लोगों के राशन कार्ड होंगे निरस्त

RajSSP पेंशनर का विवरण जन-आधार पोर्टल से प्राप्त जन-आधार सदस्य विवरण से मेल नहीं खाता (जैसे जन-आधार संख्या, आधार, लिंग और जन्म दिनांक) !!! Solution मिल गया उपाय